Latest New

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

स्वस्थ खाना खाओ और तन - मन दुरुस्त बनाओ ... !


स्वास्थ्यवर्धक और साफ सूथरा खाना खाएं। दिन में सिर्फ तीन बार खाने की बजाय पांच बार खाएं। पर थोड़ा-नाश्ता रोज करें और नाश्ते में पौष्टिक व्यंजन ही खाएं। तले - भुने खाने से परहेज करना चाहिए। हर दिन जाने - अनजाने में हम ऐसा खाना खाते हैं जिससे हमारी भूख तो मिट जाती है मगर हमारा शरीर कई तरह की बीमारियों का शिकार हो जाता है।

कोल्ड्रिंक, बर्गर, पिज़्ज़ा या फिर रेस्टोरेंट के तले मसाले वाले खाने को खाकर पेट भरते हैं जिसके परिणाम पूर्ण स्वरूप कुछ ही दिनों में हमारा शरीर मोटापे का शिकार हो जाता है। अगर हम छोटी-मोटी कुछ बातों को ध्यान में रखे तो अपने स्वास्थ को आपको स्वस्थ रख सकते हैं..

नाश्ता जरूर करें

स्वस्थ खाना खाने के लिए थोड़ी सी प्लानिंग की जरूरी होती है। हर दिन समय पर नाश्ता करने से शरीर के मेटाबॉलिक स्तर में भी सुधार आता है। सुबह के नाश्ते को भी कभी नजरअंदाज न करें। नाश्ते में फल और आटे के ब्रेड को आप ले सकते हैं। इसके अलावा वोट मिल्क लेना भी आपके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है। नाश्ते में इन सब चीजों को खाने की उचित खुराक मिलेगी जो बहुत जरूरी है इसलिए सुबह के नाश्ते को मिस न करें।

खाना पांच भाग में बांटकर खाए

दिनभर में पांच बार खाना खाए जिसमें से तीन मेन मिल (ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर) हो। इसके अलावा बचे हुए दो भागों में आप वही भोजन ले जो साफ-सुथरा और न्यूट्रिशियस हो। पांच भागों में खाना खाने से शरीर को ऊर्जा मिलती है, साथ ही आपका मेटाबॉलिज्म स्तर भी ठीक रहता है। स्वस्थ खाने के रूप में हाई फाइबर युक्त भोजन यानी सेब, तरबूज, पपीता, नारंगी आदि ले सकते हैं।

अपने डिनर का करें प्लान

भागदौड़ भरी इस जिंदगी में कुछ लोगों के काम ऐसे होते हैं कि, उन्हें आए दिन रात का खाना रेस्टोरेंट में खाना पड़ता है। हमेशा हमें अपने मोटापे को ध्यान में रखकर खाना चाहिए। क्रीमी सूप, व्हाइट ब्रेड, पेस्ट्री, पिज़्ज़ा आदि खाने से परहेज करें। खाने के बजाय जहां तक हो सके ग्रेड बेल्ट और उबला हुआ खाना खाएं ।

पानी ज्यादा से ज्यादा पिए

डिहाइड्रेशन से बचने के लिए जहां तक हो सके फाइबर युक्त पानी पिए। दिन भर में कम से कम 12 से 15 गिलास पानी पीना आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। अगर यात्रा कर रहे हो तो ताली-भुनी चीजों को नजरअंदाज करें। फलों का जूस, नारियल पानी, लाइम वाटर और प्रोटीन आदि का यात्रा के दौरान इस्तेमाल करें।