Latest New

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

अच्छी सेहत का खजाना टमाटर ...!



 बचपन से हम लोग सुनते आ रहे है कि रोजाना एक सेब खाने से हमारी सेहत  ठीक रहती है। लेकिन शायद हम लोगों को यह नहीं पता की रोजाना एक टमाटर खाना हमारी सेहत के लिए सेब से भी कहीं अधिक फायदेमंद होता है। 

टमाटर में विटामिन 'ए' और सी के साथ-साथ पोटैशियम और फाइबर की भी भरपूर मात्र होती है। टमाटर को हम सलाद और सब्जी बनाने के अलावा पकौड़े चिप्स आदि कई चीजों में प्रयोग करते है। शायद हमें से कुछ ही लोग ऐसे हैं जो पूरी तरह इसके फायदे समझते है। आइए हम आपको टमाटर से आपके शरीर और सेहत पर पड़ने वाले कुछ विश्वसनीय प्रभावों के बार में बताते है। 

ब्लड प्रेशर पर नियंत्रण :

कुछ लोग टमाटर को सब्जी ही समझते है परंतु यह एक फल है। इस सलाद के रूप में प्रयोग कारण इसे आपका ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रहेगा। जी हां , यह अब साबित भी हो चुका है कि आठ हफ्ते तक लगातार सलाद में टमाटर के प्रयोग से ब्लड प्रैशर नियंत्रित रहने लगता है। यदि आप भी है ब्लड प्रेशर के मरीज है तो आज से ही टमाटर को सलाद के रूप में प्रयोग करना शुरू कर दीजिए। 

सर्दी –जुकाम से बचाव :

जूस तो आप सभी पीते होंगे लेकिन यदि अपने मिक्स जूस में टमाटर भी दल लेंगे या  टमाटर का ही जूस रोज पियेंगे तो यह आपको पर्यावरण से होने वाले वायरस और बैक्टीरियों से बचाव में मदद करेगा। इससे आपको रोजाना होने वाली नाक, गले, सर्दी, जुकाम की आम बीमारियों से काफी हद तक छुटकारा मिल सकता है। 

त्वचा का  बचाव :

हम सही कई तरह के फलों को अपने चेहरे फलों को अपने चेहरे के लिए प्रयोग करते है। संतरा,सेब, चीकू आदि फलों के कई गुण हमारे चेहरे की सुंदरता के लिए विश्वसनीय पाए जाते  है, लेकिन टमाटर का त्वचा से संबंध शायद ही किसी को पता हो।