Latest New

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

गुलाब जल सूरज की किरणों से त्वचा को सुरक्षित रखता है...!

 


    गर्मियों में टैनिंग की समस्या आम बात है, लेकिन बाहर जाकर होने वाले कामों को तो नहीं रोक जा सकता। इसलिए धूप से वापस घर पहुँचने पर चेहरे पर खट्टा दही लगाएं। सूखने पर ठंडे पानी से साफ करें। नींबू और खीरे के रस को बराबर मात्रा में मिलाकर चेहरे पर पंद्रह मिनट तक लगाने के बाद ठंडे पानी से धोएं।

    क्या झुलसा देने वाली गर्मी में सुंदर दिखाना आसान है? क्या संभव है सूरज को तपिश में भी त्वचा को खूबसूरत और चमकदार बनाए रखना? क्या बचा जा सकता है सूरज निकलनेवाली तेज किरणों से होने वाली टैनिंग, रैशेज और डिहाइड्रेशन जैसी समस्याओं से? इन सभी सवालों का जबाब है। इस मौसम आपकी त्वचा को दागदार न होने देंगी ये टिप्स..

गुलाब जल

    गुलाब जल सूरज की किरणों से त्वचा को सुरक्षित रखने में मदद करता है। इसलिए अपनी मेकअप किट में इसे जरूर शामिल करें। रैशेज को दूर कर त्वचा को चमकदार बनाने के लिए गुलाब जल में बेबी पाउडर मिलाकर नियमित अंतराल में इसका प्रयोग त्वचा पर करते रहें। यह उन बैक्टीरिया को भी पनपने से रोकता है, जो चेहरे पर मुहाँसे और ब्लैकहेड्स को जन्म देते है। यदि फैसपैक तैयार कर रही हैं, तो पानी के बजे गुलाब जल का प्रयोग करें।चंदन पाउडर और मुल्तानी मिट्टी को गुलाब जल के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाने से एक सप्ताह में चेहरे की चमक को निखारा जा सकता है।

टैन

    गर्मियों में टैनिंग की समस्या आम बात है, लेकिन बाहर जाकर होने वाले कामों को तो नहीं रोक जा सकता। इसलिए धूप से वापस घर पहुँचने पर चेहरे पर खट्टा दहीं लगाएं। सुखाने पर ठंडे पानी से साफ करें। नींबू और खीरे के रस को बराबर मात्रा में मिलाकर चेहरे पर पंद्रह मीनट तक लगाने के बाद ठंडे पानी से धोएं। दहीं के साथ एक छूटकई हल्दी मिलाकर चेहरे के अलावा दूसरे खुले अंगों पर लगाने के बाद गुनगुने पानी से धोएं। गर्मी में हाथों और पैरों को भी खास ख्याल रखने की जरूरत है। ऑलिव ऑयल, नींबू का रस और शक्कर को मिलाकर पेस्ट बनाने के बाद उसे हाथों पर लगाएं। पैरों के लिए गरम पानी में नींबू का रस मिलाने के बाद उन्हें उसमें थोड़ी देर भीगने दे ।

एक्सफॉलिए

    पसीना और धूल मिट्टी चेहरे की त्वचा को बदरंग कर उसमें संक्रमण पैदा कर सकता है, इसलिए एक्सफॉलिएशन बहुत जरूरी है। इसके लिए हरे चने का पाउडर, हल्दी और दूध को मिलकर पेस्ट बना लें, ठंडे पानी से शॉवर के बाद गुलाब जल लगाएं ।

पसीना

    कोशिश करें कि, त्वचा हमेशा सुखी रहे। गंदगी चेहरे पर ही पसीने के साथ न सूखे, इसलिए नियमित अंतराल पर चेहरा पोंछती रहें ।