Latest New

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

15 सेकंड बजाए ताली, फिर जो फायदा होगा वह कर देगा हैरान...!


किसी भी मौके पर ताली बजाना हम सब की जिंदगी का हिस्सा है,लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि, ताली बजाने से शरीर के रोगों को भी दूर भगाया जा सकता है। दिन में सिर्फ 15 सेकंड ताली बजाने व तलवों को नियमित रूप से पत्थर से रगड़ने से व्यक्ति खुद को रोगमुक्त रख सकता है। आइए जानते हैं इसके बारे में...

ऐसे दूर होती है बीमारियां

व्यक्ति की हथेलियां व तलवों में शरीर के सभी अंगों के बिंदु होते हैं जिन्हें दबाकर कई तरह के रोगों को दूर किया जा सकता है। जब हम ताली बजाते हैं, तो हमारे शरीर का तापमान बढ़ने लगता है जिससे कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है। इसके अलावा अंगूठे के नीचे का स्थान दबने से रक्त की थैलियां खून को विपरीत दिशा में संचारित करती है। जिससे धमनियों में किसी भी प्रकार की रुकावट दूर होती है। हृदय संबंधी परेशानियों में लाभ मिलता है। इससे पूरे शरीर में कंपन होता है व वात, पित्त और कफ का संतुलन बना रहता है। इसी तरह पर के तलवों को पत्थर से थोड़ी देर रगड़ने पर एक्यूप्रेशर पॉइंट्स में दबाव बनता है, जो कई रोगों से मुक्ति दिलाता है। इस उपचार में किसी प्रकार का कोई खर्च भी नहीं होता।

ऐसे बजाए ताली : सीधे हाथ की पहली उंगली यानी तर्जनी को दूसरे हाथ की हथेली पर चार बार जोर-जोर से चोट करें। उसके बाद तर्जनी व मध्यमा दोनों के हाथ में लेकर चार बार ऐसा करें।