Latest New

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

सेहत के साथ रूप भी निखारते हैं ड्रायफ्रूट्स ...!

 

अच्छी सेहत और त्वचा के लिए पोषक तत्वों और विटामिन से भरपूर ड्राई फ्रूट्स का सेवन अच्छा है। लेकिन इनसे सेहत के साथ-साथ रूप भी निखारा जा सकता है।

=तेज धूप से हुए स्किन डैमेज को कंट्रोल करना है, तो दो छोटे चम्मच पिसे हुए अखरोट और दो छोटे चम्मच शहद अच्छी तरह से मिला लें। इस मिश्रण को धूप से झुलसी, रुखी-सुखी, खुरदरी त्वचा पर लगाएं। 15 मिनट लगा रहने दें, फिर ठंडे दूध से साफ करके सादे पानी से धो डालें।

=थकी हुई आंखों और डार्क सर्कल्स से मुक्ती पाने के लिए ब्लीचिंग अंडर-आई क्रीम की बजाए आमंड ऑयल का प्रयोग करें। सोने से पहले रोज रात को आंखों के आसपास आमंड ऑयल की मालिश करें।

=डार्क सर्कल्स की समस्या ज्यादा हो, तो बादाम का बारीक़ पेस्ट बनाएं, इसमें दूध और आमंड ऑयल मिलाएं। इस पेस्ट को आंखों के मास्क की तरह लगाएं। 15 मिनट बाद दूध और फिर पानी से धो डालें। सावधानी बरतें कि, आंखों में पेस्ट न जाएं। आंखें जल्दी ही निखरने लगेंगी।

=आमंड ऑयल और शहद को बराबर मात्रा में मिला लें। इससे नाखूनों, क्यूटीकल्स और हाथों पर मसाज करें। 15-20 मिनट बाद एक नम तौलिए से इन्हें पोंछ लें। अब तीन छोटे चम्मच गुलाबजल और 1 छोटा चम्मच ग्लिसरीन मिलाकर इसे हाथों और पैरों पर मल लें। आधे घंटे बार सादे पानी से धो डालें। स्किन मुलायम हो जाएगी।

=मूंगफली को गरीबों का मेवा कहा गया है। इस सस्ते मेवे से आप बेहतरीन स्क्रब बना सकती हैं। दो छोटे चम्मच मूंगफली पाउडर, दो छोटे चम्मच ओटमिल, आधे अन्नानास का गुदा या रस लें, और इन्हें अच्छी तरह मिला लें। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और करीब आधे घंटे बाद, पहले दूध और फिर साधे पानी से धो लें। मूंगफली स्किन पॉलिशिंग बहुत अच्छी तरह से करती है।

=दो छोटे चम्मच बादाम का पाउडर, रातभर दूध में भिगोकर, मैश किए पांच अंजीर, 2 छोटे चम्मच अखरोट का पाउडर और दो छोटे चम्मच पिस्ते का पाउडर लें। इनमें केसर की कुछ पत्तियां मिलाएं और चांदी की डिब्बी में स्मूदी के रूप में स्टोर करें। इस मिश्रण को चेहरे पर 15-20 मिनट के लिए लगाएं। धीरे-धीरे स्क्रब करें, पानी से धो डालें। यह पैक थकी हुई, डिहाइड्रेटेड स्किन पर कमाल का काम करता है।